Trendingबिजनेस

RBI UPDATE : RBI ने 2000 रूपये के नोट को लेकर दिया बड़ा अपडेट, ख़ुशी से झूम उठे लोग

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : RBI UPDATE : अब दिवाली आने में सिर्फ कुछ ही दिन बचे हैं आप सभी दीपावली पर अपने घरों की साफ सफाई में लगे होंगे अगर सफाई करते वक्त आपको आपके घर में 2000 का पुराना नोट मिल जाए तो आप मानो आपकी लॉटरी लग गई। जी हां बिल्कुल सही सुना आपने 2000 के इस नोट से आपको बड़ा लाभ हो सकता है।

WhatsApp Group Join Now

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया के द्वारा 2000 के नोट को कुछ दिन पहले बंद कर दिया गया था और उसे बदलने की आखिरी तारीख भी निकल चुकी है लेकिन आप अभी भी 2000 के नोट को बिना बैंक जाए चेंज करवा सकते हैं। 2000 का नोट अपने बैंक खाते में जमा करवाने के लिए उसको इंश्योर्ड पोस्ट ऑफिस के द्वारा आरबीआई के रीजनल ऑफिस में भेजना होगा आरबीआई की यह सुविधा उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक है जो कि आरबीआई के रीजनल ऑफिस से अधिक दूरी पर रहते हैं और बैंक की लाइनों में नहीं खड़ा रहना चाहते हैं।

RBI UPDATE : नहीं लगना पड़ेगा लाइन में –

रिजर्व बैंक के रीजनल डायरेक्टर पी रोहित का कहना है कि हम ग्राहकों को बिना परेशान किए सबसे आसान तरीके से उनके खाते में रकम जमा करने के लिए ₹2000 के नोट को इंश्योर्ड पोस्ट के द्वारा भेजने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। इससे ग्राहकों को लंबी लाइनों में नहीं खड़ा रहना पड़ेगा।

दोनों ही विकल्प हैं सुरक्षित –

रीजनल डायरेक्टर ने कहा कि TLR तथा इंश्योर्ड पोस्ट दोनों ही विकल्प सबसे ज्यादा सुरक्षित हैं तथा जनता के मन में इन विकल्पों को लेकर किसी प्रकार का भय नहीं होना चाहिए। उनके अनुसार सिर्फ सिर्फ दिल्ली में ही अभी तक लगभग 700 से अधिक TLR फॉर्म मिले हैं। आगे बताते हुए उन्होंने कहा कि आरबीआई द्वारा कम्युनिकेशन में अपने ऑफिस में एक्सचेंज सेफ्टी के अलावा दोनों ऑप्शनों को शामिल किया जा रहा है।

आरबीआई द्वारा 19 में 2023 को ₹2000 के नोट को पूरी तरह से बंद करके वापस लेने का ऐलान किया गया था। इन सभी नोटों को बैंक में जमा करके दूसरे मूल्य वर्ग के नोटों के साथ बदलने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी। आरबीआई के अनुसार 19 मई से अब तक चलन में मौजूद ₹2000 मूल्य वर्ग के कुल नोटों में से 97 % नोट उन्हें वापस मिल चुके हैं।

वहीं ₹2000 के नोटों को बैंक में जमा करवाने या उन्हें बदलवाने की आखिरी तारीख पहले 30 सितंबर तक थी। इसके बाद नोट बदलने की समय सीमा को 7 अक्टूबर तक बढ़ाया गया। बैंक में 2000 रुपए के नोट के जमा और एक्सचेंज दोनों सेवाओं को 7 अक्टूबर के बाद में बंद कर दिया गया था।

HOME

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Adblock Detected

Please turn off AdBlocker