SBI MUDRA LOAN: SBI दे रहा है 10 लाख तक का लोन, आज ही शुरू करें अपना खुद का बिज़नस

SAMAY SAMACHAR NEWS DESK, NEW DELHI: SBI MUDRA LOAN: नमस्कार दोस्तों आज के इस समय में हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है लेकिन पैसों की कमी से हर कोई अपना सपना पूरा नहीं कर पता है। क्या आपका भी ऐसा कोई सपना है जिसमें आप अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी से आप ऐसा नहीं कर पा रहे हैं।

SBI आपके लिए एक ऐसी योजना लेकर आया है जो आपके सपने पूरे करने में आपकी मदद करेगा। जी हां अब भारतीय स्टेट बैंक (SBI) प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) के तहत 10 लाख तक का लोन प्रदान कर रही है। आई इस लेख में हम आपको इस लोन के नियम और शर्तें, मुख्य बिंदु, और पात्रता के बारे में।

Interest RateLinked to MCLR
Type of FacilityWorking Capital and Term Loan
Loan Amountfrom Rs. 50,000 to Rs. 10 lakh
Loan Tenure3 years to 5 years
Processing FeeNil upto Rs. 5 Lakhs
0.50% for amounts above 5 lakhs
MarginUpto Rs. 50,000:- NIL
Rs. 50,001 to Rs. 10 lakhs:- 10%
SBI MUDRA LOAN OVERVIEW

SBI प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (SBI Mudra Loan) के तहत कार्यशील पूंजी और सावधि ऋण प्रदान करता है जो आपके व्यव्शायिक उधेश्य, व्यवसाय का क्षमता विस्तार और आधुनिकरण के उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए ऋण प्रदान करता है।

इस योजना के तहत एसबीआई अधिकतम 10 लख रुपए तक का ऋण प्रदान करती है जिसमें से ₹50,000 तक के ऋण को शिशु के रूप में वर्गीकृत किया गया है ₹50,001 से ₹5,00,000 रुपए तक के ऋण को किशोर के रूप में वर्गीकृत किया गया है वहीं 5 लाख से ऊपर और 10लाख के ऋण को तरुण के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

वर्गप्रदान की जाने वाली राशी
शिशु50,000 रूपए तक
किशोर50,001 रूपए से 1 लाख रूपए तक
तरुण1 लाख से ऊपर और 10 लाख रूपए तक
SBI e-Mudra Loan Categories

भारतीय स्टेट बैंक 10 लाख का यह लोन 5 साल के लिए प्रदान करती है जिसमें शिशु और किशोर व्रत के लिए किसी प्रकार की प्रोसेसिंग फी नहीं है वही तरुण वर्ग के लिए 0.50% की प्रोसेसिंग फी लोन की कुल राशि पर लगेगी। 

SBI Mudra Loan के लिए जरुरी दस्तावेज:-

अगर हम बात करें भारतीय स्टेट बैंक के पीएम मुद्रा योजना के लिए आवश्यक दस्तावेजों का तो अभी तक एसबीआई ने किसी प्रकार का दस्तावेज नहीं बताए हैं लेकिन नीचे दिए गए दस्तावेज की जरूरत पड़ सकती है, अगर आपको इसके बारे में अधिक जानकारी चाहिए तो आप अपने नजदीकी ब्रांच या भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट पर दिए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते है

  • करंट यहां सेविंग अकाउंट नंबर और ब्रांच की डिटेल
  • बिजनेस का प्रूफ उसका रजिस्ट्रेशन बिजनेस का एड्रेस का प्रूफ
  • आधार कार्ड नंबर जो कि अकाउंट नंबर में अपडेटेड हो
  • और भी कुछ दस्तावेज जैसे कि जीएसटी नंबर या फिर उद्योग आधार

आवेदन करता को ई केवाईसी के लिए अपने आधार नंबर (Aadhar Number) देने होंगे इसके बाद यूआईडीएआई (UIDAI) के द्वारा भेजे गए ओटीपी को वेरीफाई करना होगा। करने के बाद आपको लोन के प्रोसेसिंग और डिसबर्समेंट के लिए e-sign करना होगा। 

हाल ही में पूछे गए प्रश्न:

SBI MUDRA LOAN के लिए कोन आवेदन कर सकता है?

वो व्यावसायिक जो व्यप्यर, सेवा और विनिर्माण के छेत्र में व्यवसाय कर रहे है के लिए आवेदन कर सकते है.

50000 रूपए से अधिक का लोन कैसे मिल सकता है?

अगर आप 50000 से अधिक रूपए का लोन लेना चाहते है तो आप भारतीय स्टेट बैंक से सीधा आवेदन या मुद्रा लोन योजना के तहत आवेदन कर सकते है.

क्या ग्रामीण छेत्र के लोग भी आवेदन कर सकते है?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत दोनों शहरी और ग्रामीण छेत्र के लोग इसके लिए आवेदन कर सकते है.

कृपया ध्यान दें, यह जानकारी भारतीय स्टेट बैंक की अधिकारिक वेबसाइट से प्राप्त की गई है, बैंक द्वारा ऊपर दी गई जानकारी में कभी भी बदलाव किया जा सकते है जिसकी हमारी कोई जिम्मेवारी नहीं होगी. कृपया अपनी नजदीकी बैंक की शाखा से विस्तृत जानकारी जरुर प्राप्त करें.

Share This Post

Samay Samachar News Desk

Samay Samachar News Desk

1 thought on “SBI MUDRA LOAN: SBI दे रहा है 10 लाख तक का लोन, आज ही शुरू करें अपना खुद का बिज़नस”

Leave a Comment

Trending Posts