RBI LATEST UPDATE ON 500 NOTE : क्या बंद हो रहा है 500 नोट ? जानें क्या कहा RBI ने ? 

Samay Samachar Digital Desk,नई दिल्ली : RBI LATEST UPDATE ON 500 NOTE : देशभर में मुद्रा नोटों के संबंध में कई तरह की खबरें देखने को मिल रही हैं। हाल ही में सरकार द्वारा 2000 रुपये के नोटों को सर्कुलेशन से हटाने का फैसला लिया गया है। इसी बीच अटकलें लगाई जा रही थी कि सरकार 500 के नोट को भी बंद कर सकती है।

इस बीच आज आरबीआई ने एक अहम बयान जारी किया गया है, जिसमें रिजर्व बैंक द्वारा ‘स्टार’ चिह्न वाले नोट के बारे में जानकारी दी गई है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ‘स्टार’ निशान वाले नोटों की वैधता को लेकर उठाई जा रही सभी आशंकाओं को खारिज कर दिया और कहा कि ये नोट भी दूसरे वैध नोट के ही समान हैं।

क्यों जारी किए गए हैं स्टार चिह्न वाले नोट

रिज़र्व बैंक ने अपने बयान में कहा कि गलत छपे नोटों की जगह जारी किए जाने वाले नोटों के नंबर पैनल में स्टार का निशान जोड़ा गया है।यदि सीरियल नंबर वाले नोटों के बंडल में कोई नोट गलत छप जाता है तो उस नोट की जगह स्टार मार्क वाला नोट जारी किया जाता है। 

RBI LATEST UPDATE ON 500 NOTE
RBI LATEST UPDATE ON 500 NOTE

RBI LATEST UPDATE ON 500 NOTE : स्टार वाले नोट हैं मान्य 

केंद्रीय बैंक ने द्वारा यह स्पष्टीकरण कुछ सोशल मीडिया पोस्ट में स्टार मार्क वाले नोटों की वैधता को लेकर संदेह व्यक्त किये जाने के बाद दिया गया है। आरबीआई ने कहा है कि स्टार मार्क वाला बैंक नोट किसी भी अन्य वैध मुद्रा की तरह ही है। इसका स्टार मार्क केवल यह दर्शाता है कि इसे प्रतिस्थापन या पुनर्मुद्रित (दुबारा प्रिंट किए गए) नोट की जगह जारी किया गया है। स्टार का यह चिह्न नोट के नंबर और उसके पहले दर्ज अक्षरों के बीच में लगाया जाता है।

RBI LATEST UPDATE ON 500 NOTE : 30 सितंबर तक का है समय

रिज़र्व बैंक के गवर्नर ने कहा कि जिस किसी के पास 2,000 रुपये का नोट है वह उसे अपने बैंक खाते में जमा कर सकता है या बैंक में जाकर किसी अन्य नोट से  बदल सकता है। बैंकों को 2,000 का नोट बदलने के लिए जरूरी इंतजाम करने की सलाह दी गई है। उन्होंने कहा, ‘हम आशा करते हैं कि 30 सितंबर की समयसीमा तक 2,000 के अधिकतर नोट वापस हो जाएंगे।’

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts