RAMLALA PRAN PRATISHTHA : खत्म हुआ 500 साल का इन्तजार, अयोध्या आ ही गये रामलला, लाइव देखें प्राण प्रतिष्ठा समारोह 

Samay Samachr Digital Desk, नई दिल्ली : RAMLALA PRAN PRATISHTHA : आखिर देशवासियों के 500 साल का इंतजार आज खत्म हो ही गया है आज अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। पूरी अयोध्या में शानदार सजावट की गयी है। इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित देश की कई मशहूर हस्तियां, खिलाड़ी, बॉलीवुड सितारों सहित कई देशों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। भारत के लोगों सहित पूरी दुनिया की नजरें इस एतिहासिक घड़ी पर टिकी हुई है। विभिन्न न्यूज और यूट्यूब चैनलों पर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का लाइव प्रसारण चल रहा है। 

RAMLALA PRAN PRATISHTHA : प्राण प्रतिष्ठा का पूरा कार्यक्रम 

आज के दिन प्राण प्रतिष्ठा के लिए कम से कम विधि-अनुष्ठान रखे गए हैं। श्रीराम मंदिर ट्रस्ट के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा समारोह में सुबह के 10 बजे मंगल-ध्वनि के भव्य वादन का कार्यक्रम शुरू हो गया है। अलग-अलग राज्यों के 60 से अधिक मनोरम वाद्ययंत्र लगभग 2 घंटे तक प्राण प्रतिष्ठा की इस शुभ घड़ी के साक्षी बनेंगे। 

RAMLALA PRAN PRATISHTHA : 12:20 से शुरू होगी प्राण प्रतिष्ठा 

नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा दोपहर को 12 बजकर विधिवत रूप से शुरू होगी। प्राण प्रतिष्ठा की मुख्य पूजा अभिजित मुहूर्त में संपन्न होगी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए सबसे शुभ समय कशी के विद्वान पंडित गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ द्वारा निकला गया है। हिन्दू कैलेंडर के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा पौष माह की द्वितीया को अभिजीत मुहूर्त, इंद्र योग, मृगशिरा नक्षत्र, मेष लग्न एवं वृश्चिक नवांश में संपन्न  होगा।

84 सेकंड का है शुभ मुहूर्त 

प्राण प्रतिष्ठा का सबसे शुभ मुहूर्त 12 बजकर 29 मिनट और 08 सेकंड से लेकर 12 बजकर 30 मिनट और 32 सेकंड तक केवल 84 सेकंड का है। श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों द्वारा होगी। यह अनुष्ठान काशी के मशहूर वैदिक आचार्य गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ और आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित के निर्देशन में 121 वैदिक आचार्यों द्वारा संपन्न करवाया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा के दौरान 150 से अधिक परंपराओं के संत-धर्मगुरु और 50 से अधिक आदिवासी, गिरिवासी, तटवासी, द्वीपवासी, जनजातीय परंपराओं के लोग भी उपस्थिति रहेंगे।

प्रधानमंत्री करेंगे संबोधित 

प्राण-प्रतिष्ठा संपन्न होने के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, संघ प्रमुख मोहन भागवत समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे। वहीं श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास आशीर्वाद प्रदान करेंगे।

यहां देखें लाइव 

 प्राण प्रतिष्ठा समारोह का कार्यक्रम आप विभिन्न समाचार यूट्यूब चैनलों पर लाइव देख सकते हैं। लाइव देखने के लिए यहां क्लिक करें।  

HOME

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts