RAMLALA PHOTO

RAMLALA PHOTO : प्राण प्रतिष्ठा से पहले सामने आई रामलला की पहली तस्वीर, चारों तरफ राममय हुआ माहौल 

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : RAMLALA PHOTO : अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा से 3 दिन पहले रामलला की प्रतिमा की पहली तस्वीर संमने आ गई है। काले पत्थर से बनी इस मूर्ति में प्रभु श्री राम का विहंगम रूम दिखाई दे रहा है और इस मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित कर दिया गया है। अयोध्या में निर्माणाधीन भव्य राम मंदिर में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा का 22 जनवरी को होगी। 

कल 19 जनवरी की सुबह के समय औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास सम्पन्न हुआ और शाम को धान्याधिवास सम्पन्न हुआ। आज यानि 20 जनवरी की सुबह को  शर्कराधिवास, फलाधिवास सम्पन्न हुआ और शाम को पुष्पाधिवास सम्पन्न होगा एवं कल 21 जनवरी की सुबह को मध्याधिवास होगा और शाम को शय्याधिवास सम्पन्न होगा। इसके बाद वो शुभ घड़ी आएगी जिसका इंतजार करोड़ों हिन्दुस्तानी पिछले कई वर्षों से कर रहे हैं यानि प्राण प्रतिष्ठा जो कि  22 जनवरी को होगी।  

RAMLALA PHOTO
RAMLALA PHOTO

RAMLALA PHOTO : 21 तारीख तक चलेंगे अनुष्ठान 

17 जनवरी को पहली बार पूजा अर्चना करने के बाद मूर्ति (RAMLALA PHOTO) को राम मंदिर के गर्भगृह में लाया गया था और 18 जनवरी को गुरुवार के दिन मूर्ति को गर्भगृह में स्थापित किया गया था। 

राममंदिर में रामलला के लिए अनुष्ठान 16 जनवरी से प्रारंभ हुआ था। राममंदिर के ट्रस्ट के अधिकारियों के अनुसार 121 आचार्यों द्वारा अनुष्ठान का संचालन किया जा रहा है तथा प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व सभी आवश्यक अनुष्ठान किए जाएंगे। ये अनुष्ठान 21 जनवरी तक आयोजित किए जाएंगे। 

RAMLALA PHOTO : संगम तट पर जल रही हैं श्री राम की अखंड ज्योति 

संगम तट पर श्री देवरहा बाबा की तपोस्थली पर पिछले कई वर्षों से लगातार प्रभु श्रीराम की ज्योति जल रही है। यहाँ तक कि इस अखंड ज्योति की लौ आज तक किसी भी परिस्थिति में कम नहीं हुई है। शास्त्री पुल से होकर गुजरने वाले भक्तों को इस ज्योति के दर्शन हो जाते हैं साथ ही में माघ महीने में भरने वाले मेले में आने वाले भक्तगण भी इस ज्योति के दर्शन करके ही जाते हैं। 

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम 

RAMLALA PHOTO
NARENDRA MODI

सरकारी कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को सुबह के 10 बजकर 20 मिनट पर अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे। एयरपोर्ट से सीधे 10 बजकर 55 मिनट पर वे श्री राम जन्मभूमि पहुंचेंगे। सुबह 11 बजे से 12 बजे तक का समय उनके लिए रिजर्व रखा गया है। प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा की शुरुआत दोपहर को 12 बजकर 5 मिनट पर होगी, जो 12 बजकर 55 मिनट पर सम्पन्न होगी।

प्राण प्रतिष्ठा पूजा सम्पन्न होने के तुरंत बाद मोदी पूजा स्थल से 1 बजे सीधे मंच पर पहुंचेंगे। जहां पर वो सार्वजनिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे एवं अपना सम्बोधन देंगे। इसके बाद वे दोपहर के 2 बजकर 10 मिनट पर कुबेर टीला पहुंचेंगे वहाँ पर वे भगवान शिव की पूजा अर्चना करेंगे।   

HOME

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts