Post Office Franchise

Post Office Franchise : सिर्फ 10 हजार रूपये लगाकर पोस्ट ऑफिस के साथ शुरू करें बिज़नेस, हर महीने होगी 50 हजार की कमाई  

Samay Samachr Digital Desk, नई दिल्ली : Post Office Franchise Scheme : भारतीय डाक सेवा दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है और वह पुरे देश में डाक सुविधाओं के लिए सार्वभौमिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है. भारतीय डाक नेटवर्क के अंतर्गत 1.55 लाख से अधिक डाकघर है. इन डाकघरों में से 89 % डाकघर ग्रामीण क्षेत्रों में है फिर भी डाकघर को बढ़ाने डिमांड की जा रही है. ग्राहकों द्वारा ने डाकघर खोलने की डिमांड लगातार की जा रही है.  नए डाकघर खोलने की डिमांड विशेष रूप से नव विकासशील शहरों में ज्यादा है. इसी डिमांड को पूरा करने की लिए भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्ट ऑफिस  फ्रेंचाइजी आउटलेट खोलने के लिए 1 फरवरी 2024 से एक नई  फ्रेंचाइजी योजना शुरू की जा रही है. 

फ्रेंचाइजी आउटलेट में मिलेगी ये सुविधाएँ 

  • इनलैंड स्पीड पोस्ट, नॉन-सीओडी (दस्तावेज़ और पार्सल), इनलैंड रजिस्टर्ड लैटर, ई-मनी ऑर्डर की बुकिंग
  • डाक टिकट एवं स्टेशनरी का बेचान
  • केन्द्रीय भर्ती शुल्क टिकट, राजस्व टिकट इत्यादि की बिक्री सहित रिटेल सर्विसेज 
  • पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस उत्पादों के लिए एजेंट के रूप में कार्य करना, प्रीमियम का कलेक्शन करना, और बिक्री के पश्चात उससे संबंधित सेवाएँ प्रदान करना.

Post Office Franchise : कैसे लें फ्रेंचाइजी आउटलेट

फ्रेंचाइजी आउटलेट लेने के लिए आपको एक निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना होगा. फ्रेंचाइजी आउटलेट 18 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति के साथ-साथ कोई भी संस्था/संगठन या कार्नर शॉप्स, किराना वाले, पानवाले, छोटे दुकानदार आदि भी ले सकते हैं. हालाँकि डाक उत्पादों के प्रबंधन एवं विपणन करने की क्षमता वाले व्यक्तियों का चयन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा तय नहीं की गई है. फ्रेंचाइजी आउटलेट लेने वाला व्यक्ति या संगठन भारतीय डाक सेवा के साथ एग्रीमेंट करेगा. 

फ्रेंचाइजी आउटलेट लेने के लिए पात्रता 

  • आवेदक किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण हो. 
  • स्थानीय एवं अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान रखता हो.
  • कंप्यूटर के बारे में बेसिक जानकारी हो और स्मार्टफ़ोन पर कार्य करने का अनुभव हो
  • आवेदक के पास वैध पैन-नंबर होने चाहिए. 
  • आवेदक को डाकघर में 10,000 रूपये सुरक्षा राशि के रूप में जमा करने होंगे. 

Post Office Franchise : कितना मिलेगा कमीशन 

फ्रेंचाइजी आउटलेट धारक को उसके द्वारा दी गई हर सेवा के बदले कमीशन मिलेगा. उसको प्रत्येक रजिस्टर्ड लैटर के बदले 3 रूपये, और 200 रूपये से अधिक मनीआर्डर पर 5 रूपये का कमीशन मिलेगा. डाक टिकट और स्टेशनरी की बिक्री पर 5% का कमीशन 5% कमीशन मिलेगा. धारक द्वारा बुक की गई स्पीड पोस्ट के लिए डाक विभाग द्वारा अच्छा कमीशन दिया जाता है. फ्रेंचाइजी आउटलेट धारक के किये गये महीने के कुल व्यवसाय का 7%  से 25% उसे कमीशन के रूप में मिलेगा. 

हर महीने कमा सकते हैं 50 हजार रूपये 

फ्रेंचाइजी आउटलेट खोलके आप हर महीने के 50 हजार रूपये कमा सकते हैं. भारतीय डाक द्वारा  फ्रेंचाइजी आउटलेट धारक को उसके द्वारा किये गये मासिक व्यवसाय के बदले 25% तक कमीशन देता हैं. अगर आप महीने के कुल 2 लाख का बिज़नेस करते हैं तो इसके 25% के हिसाब से आपको महीने के 50,000 रूपये कमीशन के रूप में मिलेंगे. अगर आप महीने का 2 लाख से ज्यादा का व्यवसाय करते हैं तो आप 50 हजार से भी ज्यादा कमा सकते हैं 

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts