POST OFFICE FRANCHISE SCHEME

POST OFFICE FRANCHISE SCHEME : पोस्ट ऑफिस के साथ मात्र 5 हजार रूपये लगाकर शुरू करें बिज़नेस और हर महीने कमाएं लाखों रूपये 

Samay Samachar Digital Desk,नई दिल्ली : POST OFFICE FRANCHISE SCHEME : अगर आप भी पैसे कमाने के बारे में सोच रहे है तो अब डाकघर आपको कमाने का अवसर प्रदान कर रहा है और वो भी सिर्फ 5000 रुपये खर्च करके। डाकघर आपको व्यवसाय करने का अवसर दे रहा है जिसे आप किसी छोटे से स्थान से भी शुरू कर सकते हैं। 

अगर आप मेहनत करते रहे और बिजनेस सफल हो गया तो 5,000 रुपये के खर्च करके आप हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस आईडिया पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी का है। फ्रेंचाइजी से तात्पर्य है कि डाक घर का लाइसेंस लेकर खुद डाक घर संचालित करना। यह बिजनेस,कॉमन सर्विस सेंटर के समान ही है जहां से आप आधार कार्ड या पैन कार्ड बनवाते हैं।

आपको बता दें कि डाक घर का काम ऐसा कम है जिसकी आम लोगों को हमेशा जरूरत पड़ती है। ग्रामीण क्षेत्रों में  हर सरकारी काम डाक घर (POST OFFICE FRANCHISE SCHEME) के माध्यम से ही हो रहा है। हालांकि इसकी मांग शहरी इलाकों में भी कम नहीं है क्योंकि आरडी, एफडी, सुकन्या समृद्धि या विभिन्न पेंशन योजनाओं के चलते शहरों की डाकघर शाखाओं में हमेशा लोगों की लाइन लगी रहती है। 

पहले ज्यादातर लोग बैंकों की तरफ ज्यादा रुख करते थे क्योंकि उन्हें लगता था कि डाक घर (POST OFFICE FRANCHISE SCHEME) बैंकों की तुलना में हाइटेक नहीं या और वहां इतनी सुविधाएं उपलब्ध नहीं होती है। लेकिन अब यह धारणा बदल गई है डाकघरों में भी बैंकों की तरह ही सुविधाएं मिलने लगी है और कुछ मामलों में तो वो बैंक से भी बेहतर हैं जैसे कि ब्याज दर।

 POST OFFICE FRANCHISE SCHEME : इन-इन जगहों पर चमकेगा ये बिजनेस

डाकघर (Post Office) आपको एक ऐसा अवसर प्रदान करता है जिसमें आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेकर महज 5,000 रुपये की लागत से एक नया बिजनेस शुरू करके हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं। इस समय देश में लगभग 1.55 लाख डाकघर हैं लेकिन अभी भी कई जगह ऐसी है जहां डाकघर की सुविधा नहीं हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइजी दी जा रही है। यदि आपके आसपास आस-पास के क्षेत्र में कोई डाकघर नहीं हैं या डाकघर की दुरी काफी जयादा है तो आप फ्रेंचाइजी लेकर काम शुरू कर सकते हैं।

POST OFFICE FRANCHISE SCHEME

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि डाकघर की तरफ से दो प्रकार की फ्रेंचाइजी (POST OFFICE FRANCHISE SCHEME) ऑफर की जाती है। पहला है फ्रैंचाइज़ी आउटलेट और दूसरा है पोस्टल एजेंट्स फ्रैंचाइज़ी। आप इनमें से किसी भी फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में डाक टिकट और स्टेशनरी घर-घर पहुँचाने वाले एजेंट को डाक एजेंट कहा जाता है। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सिर्फ 5000 रुपये का निवेश करना होगा। फ्रेंचाइजी लेने के बाद आप कमीशन के माध्यम से कमाई कर सकते हैं। इस बिज़नेस में होने वाली कमाई आपके काम पर निर्भर करती है। 

POST OFFICE FRANCHISE SCHEME : ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले यदि आप आवेदक हैं तो आपको एक निर्धारित प्रारूप में आवेदन करना  होगा जिसमे आपको व्यवसायिक योजना के साथ फ्रैंचाइज़ी आउटलेट में शुरू किए जाने वाले काम का विवरण देना होगा। 
  • फिर आपको डाकघर से आवेदन पत्र लेना होगा और इसे विस्तृत प्रस्ताव की एक प्रति के साथ जमा करना होगा जिसमें फ्रेंचाइजी आउटलेट संचालित करने का प्रस्ताव शामिल होगा।आप भारत सरकार के डाक विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट से भी आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।
  • आवेदन पत्र जमा करने के बाद आपको चयनित फ्रेंचाइजी विभाग के साथ एक एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करना होगा। 
  • आवेदन जमा करवाने की तिथि से 14 दिनों के भीतर संबंधति क्षेत्रीय प्रमुख द्वारा डाकघर फ्रेंचाइजी योजना के लिए अंतिम चयन किया जाएगा। 

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts