PM SVANIDHI YOJANA : सरकार मजदूरों को दे रही है बिना गारंटी के लोन, अब तक 70 लाख लोगों को मिला फायदा

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : PM SVANIDHI YOJANA : अगर आप अपना बिजनेस शुरू करने के बारे में सोचने रहे हैं लेकिन आपके पास पैसों की कमी है तो चिंता करने की जरूरत नहीं है आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताएंगे जिसमें सरकार खुद आपका बिजनेस शुरू करने में मदद करेगी। जी हाँ, केंद्र सरकार द्वारा संचालित पीएम स्वनिधि योजना के तहत आप सबसे सस्ती ब्याज दर पर लोन लेकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। कम पैसों में बिजनेस शुरू करने वाले लोगों के लिए ये योजना एक बेहतर ऑप्शन है।

सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य रेहड़ी-पटरी वालों को महंगे लोन के चंगुल से बचाना है। अब तक 70 लाख से ज्यादा लोग इस योजना के तहत लोन ले चुके हैं। सरकार ने कोरोना के समय छोटे दुकानदारों को आर्थिक संकट से बचाने के लिए इस योजना (PM SVANIDHI YOJANA) को शुरू किया था। आइए इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं –

मिलेगा इतना लोन 

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM SVANIDHI YOJANA) के तहत सरकार द्वारा स्ट्रीट वेंडर्स और छोटे व्यापारियों को बिना गारंटी के 50 हजार रुपये का लोन दिया जाता है। यह पैसा नया व्यवसाय शुरू करने के लिए या अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए दिया जाता है। सरकार द्वारा यह योजना 1 जून 2020 को किया गया था जिसका मकसद रेहड़ी-पटरी वालों को आर्थिक सहायता करना है। इस योजना के तहत 70 लाख से अधिक लोग लोन लेकर अपना व्यवसाय चला रहे हैं। 

कौन ले सकता है लोन 

PM SVANIDHI YOJANA
PM SVANIDHI YOJANA

भारत का कोई भी स्ट्रीट वेंडर जिसकी उम्र 18 वर्ष से 60 वर्ष के मध्य है वह इस योजना के तहत लोन ले सकता है। इसके अलावा लाभार्थी का पहले कोई भी लोन चालू नहीं होना चाहिए। सरकार इस योजना के तहत 3 साल की अवधि के लिए 50 हजार का लोन बिना गारंटी के प्रदान करती है। लोन की सालाना ब्याज दर 12 फीसदी है लेकिन सरकार द्वारा 7 % सब्सिडी दिए जाने के कारण यह ब्याज दर मात्र 5 % रह जाती है। 

PM SVANIDHI YOJANA : लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज 

  • आधार कार्ड 
  • वोटर आइडी कार्ड 
  • पैन कार्ड 
  • बैंक डायरी 
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो 

लोन के लिए आवेदन करने का प्रोसेस 

  • लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होगा। 
  • आवेदन के पश्चात बैंक द्वारा आपकी पात्रता की जांच की जाएगी। 
  • अगर आप पात्र पाए जाते हैं तो आपको लोन का आवेदन फॉर्म दिया जाएगा। 
  • आवेदन पत्र को भरकर आपको उसके साथ जरूरी दस्तावेज संलग्‍न करके वापिस बैंक में जमा करवाना होगा। 
  • बैंक द्वारा आवेदन फॉर्म की जांच करने के बाद लोन स्वीकृत किया जाएगा। लोन की राशि सीधे आपके खाते में आएगी। 

PM SVANIDHI YOJANA : योजना की शर्तें 

सरकार द्वारा लोन की राशि 3 किश्तों में दी जाती है। पहली बार में सरकार 10,000 रुपये का लोन बिना गारंटी के देगी।  12 महीने में आपको ये पैसे वापिस भरने होंगे इसके बाद आपको 20,000 रुपये का लोन दिया जाएगा और इसे वापिस भरने के बाद आप तीसरी बार 50,000 रुपये का लोन ले सकते हैं। 

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts