PM MUDRA YOJANA

PM MUDRA YOJANA: नए साल पर मोदी सरकार का तोहफा, दे रही है 10 लाख तक का लोन

SAMAY SAMACHAR NEWS DESK, NEW DELHI: PM MUDRA YOJANA: भारत सरकार द्वारा अपनी जनता के हित में नई नई योजनाएं आती रहती है. प्रधान मंत्री मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana) भी एक ऐसी कल्याणकारी योजना है. यह योजना भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 08 अप्रैल 2015 को ऋण प्रदान करने के लिए शुरू की गई थी.

इस योजना के तहत छोटे व्यापारी 10 लाख रूपए तक का लोन प्राप्त कर सकते है. इन छोटे व्यवसायों में कृषि से जुडी गतिविधियाँ जैसे की पोल्ट्री, डेरी, मधुमक्खी पालन आदि भी शामिल है. मुद्रा योजना आपको सीधा ऋण नहीं प्रदान करती है, आपको लोन लेने के लिए बैंक या ऋण संस्थानों के माध्यम से अप्लाई करना पड़ेगा. इसमें सार्वजानिक छेत्र के बैंक, निजी बैंक, राज्य सर्कार द्वारा संचालित सहकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, और अन्य सूक्ष्म वित् सुविधा देने वाली संसथान शामिल है.

PM Mudra Yojana में मिलेगा 10 लाख तक का लोन

इस योजना (PM Mudra Yojana) में ऋण को तीन अलग भागों में बांटा गया है, 50000 तक के लोन को शिशु वर्ग, 50000 से अधिक और 5 लाख तक के लोन को किशोर वर्ग और 5 लाख से अधिक से 10 लाख तक के लोन को तरुण वर्ग में बांटा गया है.

इस लोन को लेने के लिए आपको एक पहचान पत्र, एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ, साइन, और बिज़नेस का प्रमाण देना पड़ेगा. अगर आपको 10 लाख तक का लोन चाइए और आप एक बिजनेसमैन है तो यह योजना आपके लिए ही बनी है.

Share This Post

Samay Samachar News Desk

Samay Samachar News Desk

Leave a Comment

Trending Posts