OLD COIN SELL BAZAR

OLD COIN SELL BAZAR : अगर आपके पास हैं ये पुराने सिक्के तो मिल सकते हैं लाखों रूपये, यहां होती है नीलामी 

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : OLD COIN SELL BAZAR : आपके घर में कहीं न कहीं पुराने सिक्के तो पड़े होंगें जिन्हें आपने रद्दी समझ कर कबाड़ में फ़ेंक दिया होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये सिक्के लाखों रूपये में बिक सकते हैं. जी हां, आपको शायद मालूम नहीं हैं कि निरर्थक और कबाड़ जैसे दिखने वाले पुराने सिक्के कितने कीमती हैं.

आप इन सिक्कों की नीलामी करके लाखों रूपये कमा सकते हैं. बस आपको इन्हें बेचने का सही स्थान और तरीके के बारे में मालूम होना चाहिए. हालाँकि भारत में ये चलन अभी ही शुरू हुआ है इसलिए इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं. लेकिन अब कई प्रसिद्ध कंपनियों ने यहां भी अपने पैर ज़माने शुरू कर दिए हैं. 

कुछ कंपनियां जैसे eBay, Malcolm Toddywala पुराने सिक्कों की ऑनलाइन नीलामी करती हैं जहां आप अपने पुराने सिक्कों को बेच सकते हैं. इसके अलावा आप अपने सिक्कों को कई देशों  जैसे लंदन, फ्रांस, हंगरी, जर्मनी आदि की बाजारों (OLD COIN SELL BAZAR) में ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. इसके अलावा आप चीन के मुख्य सिक्का बाजारों बीजिंग, ग्वांगझो और हांगकांग में भी अपने पुराने सिक्के बेच सकते हैं. आप किसी एजेंट को कमीशन देकर भी ये सिक्के बेच सकते हैं. 

OLD COIN SELL BAZAR : बहुमूल्य होते पुराने सिक्के 

अगर कोई पुराना सिक्का दुर्लभ है तो उसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. सिक्के खरीदने और बेचने वाली कंपनियों और एजेंटों के पास विशेषज्ञ होते हैं जो सिक्के का परीक्षण करके बता सकते हैं कि क्या सिक्का वास्तव में पुराना, दुर्लभ और असली हैं. इन विशेषज्ञों के अनुसार, एंटीक मार्केट में सिक्कों की कीमतें इस आधार पर निर्धारित की जाती हैं कि कोई सिक्का कितनी आसानी से मिल जाता है, या वह इतना दुर्लभ है कि मूल्यवान हो गया है. 

OLD COIN SELL BAZAR
OLD COIN SELL BAZAR

फरवरी 2016 में मुग़ल बादशाह जहाँगीर के ज़माने का 400 साल पुराना सोने का सिक्का, जिस पर वृश्चिक राशि का निशान बना हुआ है 1.55 करोड़ रूपये में बिका था. जबकि 1939 में बना चांदी का एक रूपये का सिक्का 4 लाख रूपये में बिका था. यह सिक्का भारत का अंतिम शुद्ध चांदी का सिक्का माना जाता है. इसी तरह एक खरीददार ने विलियम फोर्थ के 2 मुहर के एक सेट को 12 लाख में खरीदा था. यानि कि सिक्का जितना पुराना और दुर्लभ होता है उतना ही महंगा बिकता है. 

ये है सबसे महंगे सिक्के 

कहा जाता है कि मुग़ल बादशाह अकबर द्वारा बनवाया गया सीता वाली छवि का सिक्का दुनिया का सबसे दुर्लभ सिक्का है. ये सिक्के 4 ग्राम सोने से बने हैं और दुनिया में सिर्फ 2 सिक्के बचे हैं. इनमें से एक सिक्का वियना के म्यूजियम में तो दूसरा सिक्का न्यूयॉर्क में एक सिक्का संग्राहक के पास है. इस सिक्के की कीमत 2 करोड़ रूपये है. विश्व का दूसरा सबसे दुर्लभ सिक्का मुग़ल बादशाह जहाँगीर का था जिसे उन्होंने सऊदी अरब के राजा को भेंट स्वरुप दिया था. यह सिक्का 1988 में लंदन में हुई एक नीलामी (OLD COIN SELL BAZAR) में 80 करोड़ रूपये में बिका था. 

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts