NEW BUSINESS IDEA

NEW BUSINESS IDEA : किसी भी जगह छोटा सा ऑफिस लगाकर शुरू करें ये काम, हर महीने होगी 1 लाख की कमाई   

Samay Samachr Digital Desk, नई दिल्ली : NEW BUSINESS IDEA : आज हम आपको एक ऐसे बिज़नेस आईडिया के बारे में बताएंगे जिसकी मार्केट में मांग तो बहुत है लेकिन बहुत ही कम लोग इस बिज़नेस को कर रहे हैं. ये एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आपको ना तो कोई फ्रेंचाइजी लेनी है और ना ही कोई सामान स्टॉक खरीदना है. इस बिज़नेस में आपको किसी प्रकार की मशीन खरीदने की भी जरूरत नहीं है. यह काम करने के लिए आपको एक छोटा सा कोर्स करना है और एक छोटी सी दुकान किराये पर लेकर उसमें ऑफिस खोलना है.\

भारत में व्यवसाय के अवसर 

80 और 90 के दशक की बात ही कुछ और थी लेकिन बदलते समय के साथ लोगों की जीवनशैली भी बदल गयी है. लोग बचत करके या लोन लेकर घर तो खरीद लेते हैं लेकिन घर के रखरखाव के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं होती है. इसी कारण घर खरीदने के 5 या 10 साल बाद उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लोगों की यही परेशानी आपके लिए बिज़नेस का अवसर बन सकती है. इसके लिए आपको होम इंस्पेक्टर का कोर्स करना होगा. होम इंस्पेक्टर का सर्टिफिकेट लेने के बाद आप इस बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं. 

इस काम में आपको कुछ खास नहीं करना है आपको घर, ऑफिस, दुकान या किसी प्रकार के भवन का निरिक्षण करना है. घर में उपलब्ध सुविधाओं जैसे विद्युत सप्लाई, पानी सप्लाई, इंटीरियर, एक्सटीरियर, साफ़ सफाई आदि की जांच करनी है. जाँच करने के बाद आपको इंस्पेक्शन रिपोर्ट बनाकर भवन के मालिक को देनी होगी. आपके इस काम के कारण लोग अपने घरों का रखरखाव ठीक से कर पाएंगे और आप अच्छी कमाई भी कर पाएंगे.

NEW BUSINESS IDEA : युवाओं के लिए है अच्छा अवसर 

कॉलेज स्टूडेंट्स या कोई अन्य युवा अगर इस काम को करना चाहते हैं तो ये उनके लिए एक बेहद शानदार व्यवयाय का अवसर है. आप इसके बारे में सारी जानकारी इन्टरनेट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. इन्टरनेट पर आपको कोर्स और काम करने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी. 

महिलाएं भी कर सकती हैं ये बिज़नेस 

महिलाओं में किसी सामान का रखरखाव करने और सही से देखभाल करने का प्राकतिक गुण होता है. यदि आप गृहिणी हैं और इस काम को करना चाहती हैं तो आपके लिए ये परफेक्ट ऑप्शन है. क्योंकि गृहिणी महिला को घर की सभी चीजों की देखबाल का अनुभव तो होता ही है साथ में लोग आपको ज्यादा महत्व देंगे क्योंकि इंस्पेक्शन के समय घर में ज्यादातर महिलाएं और बच्चे अकेले ही होते हैं. ऐसे में यदि एक महिला इंस्पेक्शन के लिए आएगी तो मकान मालिक के मन में भी कोई शंका नहीं रहेगी. 

NEW BUSINESS IDEA : ऑनलाइन बिज़नेस का भी है ऑप्शन 

अच्छा अनुभव हो जाने के बाद आप इस व्यवसाय को बढ़ा भी सकते है. आज का समय वैसे भी डिजिटलाइजेशन का युग है लोग अपने घर के सामान से लेकर खाना हर चीज ऑनलाइन ऑर्डर करके मंगवाने लगे हैं. इसलिए आप भी एक मोबाइल एप्लीकेशन बनवाके अपने इस काम के ऑनलाइन आर्डर ले सकते हैं और अपने नजदीकी क्षेत्र में अपना व्यवसाय बढ़ा सकते है. आपको बस कुछ लोगों की टीम बनानी होगी.  

HOME

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts