Low Investment Business Idea : सिर्फ 50 हजार लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, इतना पैसा मिलेगा कि गिनते थक जाओगे 

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : Low Investment Business Idea : भारत की अर्थव्यवस्था बहुत तेजी से बढ़ रही है इसलिए उन लोगों के लिए यह शानदार मौका है जो अपना बिजनेस शुरू करके अपने सपनों को पूरा करना चाहता है।
देश में लाखों लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन बिजनेस आइडिया की कमी और फंडिंग यानी की पैसों की कमी के कारण वे ऐसा नहीं कर पाते हैं।

लेकिन अब चिंता करने की कोई बात नहीं है आज हम उन लोगों के लिए बेहतरीन बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिससे आप अपना बिजनेस मात्र 50 हजार रूपये लगाकर शुरू कर सकते हैं। इस लेख में आज हम आपको उन बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिन्हें आप कम पूंजी लगाकर शुरू कर सकते हैं और अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं –

Low Investment Business Idea : कपड़ों का व्यवसाय

Low Investment Business Idea
Low Investment Business Idea

भारत त्योहारों का देश है यहां पर हर दिन कोई ना कोई त्यौहार मनाया जाता है और त्यौहारों पर नए कपड़ों की खरीदारी की जाती है। त्यौहारों के अलावा भी ऐसे कई अवसर होते हैं जब नए कपड़ों की खरीदारी की जाती है। जैसे कि नए साल के अवसर पर शादियों में कपड़ों के बाजार में अच्छी खासी भीड़ नजर आती है।

देश के हर कोने में डेली एक न एक त्यौहार तो होता ही है और कपड़ों की मांग भी होती है। इसलिए 50 हजार रुपये से कम में आप कपड़े का व्यवसाय शुरू करके अच्छे पैसे कमा सकते हैं। आप कपड़े ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से बेच सकते हैं। इसलिए भारत में आप कपड़े का बिजनेस करके एक सफल व्यक्ति बन सकते हैं।

Low Investment Business Idea : स्ट्रीट फूड केबिन या फूड ट्रक

Low Investment Business Idea

कम निवेश के साथ एक बढ़िया बिजनेस आइडिया है स्ट्रीट फूड स्टॉल या फूड ट्रक शुरू करना। इस काम को शुरू करने में अन्य कामों की तुलना में खर्च भी काम आता है और यदि आप का बिजनेस बढ़ता है तो आप अपनी निवेश की राशि भी बढ़ा सकते हैं।

भारत में ज्यादातर लोग स्ट्रीट फूड खाना ही पसंद करते हैं बल्कि बाहर से आने वाले लोग भी स्ट्रीट फूड को काफी पसंद करते हैं। एक छोटी सी फूड स्टॉल लगाने के लिए आपको ज्यादा सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है। आप चाट, मोमोज, नूडल्स, मंचूरियन, पकोड़े या अन्य स्ट्रीट फूड भी बेच सकते हैं जो कि भारत के लोगों की पहली पसंद है।

फूड ट्रक आमतौर पर किसी टेंपो या वैन के ऊपर बने हुए होते हैं आज के समय में आप बाइक के पीछे भी फूड कोर्ट बनवा सकते हैं। इन्हें आसानी से एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाया जा सकता है इससे आपको काम करने में भी आसानी होगी और आप ज्यादा क्षेत्र में अपनी सेल कर सकते हैं। हालांकि फूड ट्रक के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक वाहन की आवश्यकता पड़ेगी जिसका अतिरिक्त खर्च लग सकता है।

ऑनलाइन क्लासेज या ट्यूशन

Low Investment Business Idea

अगर आप कम मेहनत वाला बिजनेस करना चाहते हैं और आप पढ़े लिखे हैं तो ट्यूशन या ऑनलाइन क्लासेज सबसे आसान और बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। इसमें आप अन्य व्यवसायों की तुलना में अधिक पैसा कमा सकते हैं।
अगर आपको किसी विषय की अच्छी जानकारी है और आप सीखाने में अच्छे हैं तो आप ट्यूशन क्लासेज शुरू कर सकते हैं। ट्यूशन क्लासेज शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसा भी नहीं लगाना पड़ेगा आपको बस एक कमरे की आवश्यकता होगी जहां आप ऑफलाइन पढ़ा सकते हैं और यदि आप एक कैमरे और माइक की व्यवस्था कर लेते हैं तो आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे युट्यूब आदि पर भी छात्रों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट या वेडिंग प्लानर

Low Investment Business Idea

यदि आप बोलने में थोड़े कुशल हैं और मैनेजमेंट अच्छी तरीके से कर सकते हैं तो इवेंट मैनेजर या वेडिंग प्लानर बनना सबसे बेहतरीन बिजनेस आइडिया है। इसमें आपको अपने ग्राहकों को क्रिएटिव तरीके से शादी या कोई अन्य कार्यक्रम आयोजित करने का सुझाव देना है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए प्रारंभ में आपको कुछ पैसों की जरूरत होगी लेकिन बाद में आपको तगड़ा मुनाफा मिलेगा। अगर आप थोड़ा अधिक पैसा निवेश करते हैं तो आप इवेंट मैनेजमेंट के साथ-साथ कैटरिंग का भी बिजनेस कर सकते हैं इसके अलावा फोटोग्राफी, डेकोरेशन, साउंड आदि ऐसे काम है जिन्हें आप इवेंट मैनेजमेंट के साथ शुरू कर सकते हैं।

HOME

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts