LATEST BUSINESS IDEA

LATEST BUSINESS IDEA : बेकार घूम रहे हैं तो सरकार की मदद से शुरू करें ये बिज़नेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई  

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : LATEST BUSINESS IDEA : अगर आप घर पर बैठे हैं कोई नौकरी नहीं मिल रही है तो आज हम आपके लिए एक जबरदस्त बिज़नेस आईडिया लेकर आये हैं। देश में कई लोग पैसों और संसाधनों की कमी की वजह से अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग नौकरी की तलाश में रहते हैं लेकिन आज के समय में नौकरी मिलना भी मुश्किल हो गया हैं। 

इसलिए हम आज आपके लिए एक बेहद शानदार फार्मिंग बिज़नेस आईडिया लेकर आये हैं। इसमें आपको बंबू की खेती करनी है। और सरकार भी आपको यह खेती शुरू करने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। देश में कई लोग बंबू की खेती करके तगड़ा पैसा कमा रहे हैं। आइये विस्तार से जानते हैं – 

बंबू की खेती करने में आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस खेती में बहुत कम मेहनत लगती है। यही वजह है कि  देश में कई किसान ऐसे हैं जो सिर्फ बंबू की खेती करना पसंद करते हैं। 

बंबू की खेती करने के लिए आपको 1500 बांस के पौधों को एक हेक्टेयर जमीन पर लगना होगा। पौधों के मध्य दूरी 2।5 मीटर होनी चाहिए। इसके अलावा पौधों की लाइन के मध्य की दूरी 3 मीटर होनी चाहिए। बांस के एक पौधे को तैयार होने में तक़रीबन 4 साल का समय लगता है। 4 साल बाद एक हेक्टेयर भूमि में तैयार बंबू की फसल से आपको लाखों रूपये की आमदनी होगी। 

देश के पूर्वी हिस्से में बंबू की खेती बड़ी मात्रा में की जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकार द्वारा राष्ट्रीय बांस मिशन के अंतर्गत बांस की खेती करने के लिए किसानों को सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। 

LATEST BUSINESS IDEA : इन राज्यों में कर सकते हैं बांस की खेती

यदि आप बांस की खेती करना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एक बार बांस की खेती करने के बाद 40 साल तक उस जगह पर आप कोई दूसरी खेती नहीं कर सकते हैं। उस जगह से सिर्फ बांस का ही उत्पादन मिलेगा। इसलिए आप कितनी जमीन पर बांस की खेती करना चाहते हैं यह पहले से ही फिक्स कर लें। हालाँकि ये फसल लम्बे समय तक खराब नहीं होती है बल्कि बढ़ती उम्र के साथ इस फसल की गुणवत्ता और अच्छी होती है।

LATEST BUSINESS IDEA
LATEST BUSINESS IDEA

भारत में बांस की खेती के लिए सबसे अनुकूल जलवायु महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, असम, मध्य प्रदेश, असम, त्रिपुरा, नागालैंड, व उत्तराखंड राज्यों में हैं।

LATEST BUSINESS IDEA : सरकार देती है 50% सब्सिडी 

सरकार द्वारा बांस की खेती को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय बांस मिशन के तहत 50% तक की आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है। अनुमान के मुताबिक बांस के एक पौधे की कीमत 240 रूपये है, जिस पर 120 रूपये की सरकार की तरफ से सब्सिडी मिल जाती है। यदि आप एक हेक्टेयर में बांस की खेती करते हैं तो आपको 1500 पौधे लगाने होंगे जिनकी कुल लागत 3 लाख 60 हजार रूपये आएगी। इसमें आपको सरकार की तरफ से 1 लाख 80 हजार रूपये की सब्सिडी मिल सकती है।

सब्सिडी के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय जाकर या राष्ट्रीय बांस मिशन की ऑफिसियल वेबसाइट https://nbm.nic.in/ पर जाकर जानकारी जुटा सकते हैं।

HOME

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts