INVESTMENT SCHEME FOR WOMENS

INVESTMENT SCHEME FOR WOMENS : महिलाओं के लिए सबसे बेस्ट है ये स्कीम, सिर्फ हजार लगाकर कमाएं लाखों रूपये 

Samay Samachr Digital Desk, नई दिल्ली : INVESTMENT SCHEME FOR WOMENS : आज के समय में हाउसवाइफ सिर्फ घर नहीं संभालती है बल्कि जरूरत पड़ने पर अपनी बचत से घर चलाने के लिए आर्थिक मदद भी करती है. महिलाओं द्वारा ये बचत कई दिनों तक लगातार थोड़े-थोड़े पैसे इकट्ठे करके की जाती है. हाउसवाइफ अगर चाहे तो अपने द्वारा बचाए गए इन पैसों को बड़ी रकम में बदल सकती हैं. इसके लिए उन्हें निवेश के ऐसे ऑप्शनस का चयन करना होगा जहाँ पर निवेश की रकम कम हो और रिटर्न तगड़ा मिले. 

इसलिए हम आज आपको निवेश के 3 बेहतरीन विकल्प के बारे में बताएंगे. इन विकल्पों के माध्यम से आप अपने पैसों की बचत तो कर पाएंगे ही साथ में आप उन पैसों से एक्स्ट्रा पैसे भी कमा सकते है. हम निवेश के जिन 3 विकल्पों के बारे में बात कर रहे हैं वे – रेकरिंग डिपाजिट, म्यूच्यूअल फंड एसआईपी और पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट हैं. आइए इन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं –

INVESTMENT SCHEME FOR WOMENS : रेकरिंग डिपाजिट 

INVESTMENT SCHEME FOR WOMENS

आरडी या रेकरिंग डिपाजिट में इन्वेस्ट करके महिलाएं अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं. इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपको 1000 रूपये की भी आवश्यकता नहीं है. हाउसवाइफ मात्र 100 रूपये में आरडी में निवेश शुरू कर सकती हैं. इस बात पर विभिन्न संस्थानों द्वारा अलग-अलग ब्याज दिया जाता है. मसलन, जहाँ पोस्ट ऑफिस इस स्कीम पर 6.5 फीसदी का ब्याज दे रहा है वहीँ एसबीआई इस स्कीम पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहा है. 

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट 

INVESTMENT SCHEME FOR WOMENS

पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित इस स्कीम में महिलाएं न्यूनतम 1000 रूपये से निवेश शुरू कर सकती हैं. और आप अधिकतम 2 लाख रूपये निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में मिलने वाली ब्याज की दरें सरकार द्वारा निर्धारित की जाती है. फ़िलहाल इस स्कीम में सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. छोटे स्तर पर निवेश के लिए ये बेहतरीन स्कीम है. 

INVESTMENT SCHEME FOR WOMENS : म्यूच्यूअल  फण्ड 

इस स्कीम में आप उपरोक्त दोनों स्कीमों से ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं लेकिन इसमें थोडा सा रिस्क है. आप म्यूच्यूअल फंड एसआईपी में हर महीने 500 रूपये निवेश करके 7 फीसदी से 12 फीसदी या उससे ज्यादा रिटर्न भी पा सकते हैं. इस स्कीम नुकसान खोने का थोडा जोखिम है लेकिन लम्बे समय बाद यह बहुत बड़ी रकम बन सकती है. 

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts