HOW TO REACH AYODHYA

HOW TO REACH AYODHYA : बना रहे हैं अयोध्या जाने का प्लान, यहां देखें बस-ट्रेन और फ्लाइट के बारे में पूरी जानकारी

Samay Samachr Digital Desk, नई दिल्ली : HOW TO REACH AYODHYA : अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में प्रभु श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा विधिवत संपन्न हो गई है.  सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में इस कार्यक्रम की झलक देखने को मिली. राम मंदिर देशवासियों के प्रमुख आस्था केन्द्रों में से एक है इसलिए प्रभु श्री राम के दर्शन करने एवं मंदिर में माथा टेकने के लिए देश विदेश से लोग आ रहे हैं. सरकार द्वारा भी दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए परिवहन के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं. 

श्रद्धालुओं को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े इसलिए सरकार ने रेलवे स्टेशन का पुनर्निर्माण करवाया है एवं अयोध्या में एयरपोर्ट का शुभारम्भ भी किया गया है तो वहीं विभिन्न शहरों से नई बसों का संचालन शुरू किया गया है. आज हम आपको नवनिर्मित श्रीराम मंदिर के बारे में पूरी जानकारी देने के साथ ही देश के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंचने के लिए उपलब्ध यातायात साधनों (HOW TO REACH AYODHYA) के बारे में पूरी जानकारी देंगे. 

नवनिर्मित राम मंदिर के बारे पूरी जानकारी 

राम मंदिर सरयू नदी के पूर्वी तट बसी एतिहासिक नगरी अयोध्या में स्थित है. अयोध्या नगर उत्तरप्रदेश राज्य में स्थित है और यह राजधानी लखनऊ से 134 किमी दुरी पर स्थित है. प्रभु श्री राम की जन्मभूमि होने के साथ ही  इस शहर में पुरातन काल के अवशेषों की भरमार है जिसकी वजह से दुनिया भर के लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं. 

अयोध्या में राम मंदिर के अलावा भी कई धार्मिक और पुरातात्विक स्थल हैं जिनमें हनुमानगढ़ी, श्री नागेश्वरनाथ मंदिर, कनक भवन, रामकोट, जैन मंदिर, त्रेता के ठाकुर, तुलसी स्मारक भवन, राम की पैड़ी, छोटी देवकाली मंदिर, सूरज कुंड, गुप्तार घाट, गुलाब बाड़ी जैसे दर्शनीय स्थल शामिल हैं. 

HOW TO REACH AYODHYA : सड़क मार्ग से ऐसे पहुंचे अयोध्या

HOW TO REACH AYODHYA

अगर सरकारी बसों की बात करें तो अयोध्या डिपो की कुल 120 बसें विभिन्न रूट पर दौड़ रही है. वहीँ लखनऊ डिपो द्वारा 50 अतिरिक्त बसें संचालित की जा रही है. सरकार द्वारा वाराणसी से अयोध्या के लिए नई बसों के संचालन का निर्णय लिया गया हैं. अभी की बात करें तो अयोध्या डिपो की 8 बसें वाराणसी मार्ग पर चल रही है, और 16 बसें लखनऊ मार्ग पर चल रही है. नोएडा डिपो द्वारा भी अयोध्या (HOW TO REACH AYODHYA) के लिए 25 बसों का संचालन किया जा रहा है. वहीं उत्तरप्रदेश रोडवेज द्वारा मथुरा आगरा और दिल्ली से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए भी बसों का संचालन किया जा रहा है.

HOW TO REACH AYODHYA : ट्रेन से कैसे पहुंचे अयोध्या?

अयोध्या रेलवे स्टेशन से राम मंदिर की दुरी सिर्फ 800 मीटर है. अयोध्या रेलवे स्टेशन के पुनर्निमाण के बाद इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया और इसका नया नाम अयोध्या धाम रखा गया. यह रेलवे स्टेशन उत्तर रेलवे के अधीन आता है और यह मुगलसराय-लखनऊ मुख्य मार्ग पर स्थित है. 

HOW TO REACH AYODHYA

रेलवे द्वारा हाल ही में आनंद विहार से अयोध्या के लिए (HOW TO REACH AYODHYA) नई वन्दे भारत ट्रेन का संचालन शुरू किया गया है. यह ट्रेन दोपहर के 12 बजकर 12 मिनट पर अयोध्या कैंट स्टेशन से रवाना होगी और 2 बजकर 37 मिनट पर चारबाग पहुंचेगी.  वन्दे भारत का लखनऊ से आनंद विहार का चेयरकार का किराया 1410 रूपये एवं एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2595 रुपये है. यह ट्रेन बुधवार के अलावा सप्ताह के सभी दिन चलेगी. 

दरभंगा से आनंद विहार के मध्य  चलने वाली अमृत भारत एक्सप्रेस लखनऊ के अतरिक्त अयोध्या होकर भी जाएगी. रेलवे ने इसके लिए आधिकारिक समय सरणी भी जारी कर दी है. अमृत भारत एक्सप्रेस दरभंगा से दोपहर के 3 बजे रवाना होगी और रात को 2 बजकर 37 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी. वहीं आनंद विहार टर्मिनल से यह ट्रेन दोपहर को 3 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी और रात को 1 बजकर 10 मिनट पर अयोध्या पहुंचेगी. 

नई दिल्ली से अयोध्या के बीच भी नई वन्दे भारत ट्रेन का संचालन 4 जनवरी को शुरू किया गया था . जिसका संचालन लखनऊ-बाराबंकी-अयोध्या-शाहगंज-जफराबाद रूट पर दोहरीकरण के लिए नॉन इंटरलॉकिंग का काम चालू होने के कारण कुछ दिनों के लिए रद्द कर दिया गया है. यह ट्रेन मात्र 6 घंटे और 20 मिनट में आपको अयोध्या पहुंचा देगी. 

HOW TO REACH AYODHYA : वायु मार्ग से कैसे पहुंचे अयोध्या ? 

HOW TO REACH AYODHYA

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में अयोध्या में महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का लोकार्पण किया था. इस एयरपोर्ट से विमानों का आवागमन भी शुरू हो गया है. एयर इंडिया और इंडिगो ने 6 जनवरी से ही अपनी उड़ानें शुरू कर दी हैं. अहमदाबाद से अयोध्या के लिए सप्ताह में 3 दिन फ्लाइट्स का संचालन होगा. ये फ्लाइट्स मंगलवार, गुरुवार और शनिवार के दिन संचालित होगी. वहीं मुंबई से अयोध्या के बीच सप्ताह के सातों दिन फ्लाइट्स उडान भरेगी. बेंगलुरु से अयोध्या के मध्य भी सप्ताह में 3 दिन फ्लाइट्स का संचालन होगा. कोलकाता से अयोध्या के बीच भी हवाई यात्रा का संचालन किया जा रहा है. 

अयोध्या और वाराणसी के बीच शुरू हो गई  हेलीकॉप्टर सेवा 

HOW TO REACH AYODHYA

योगी सरकार द्वारा अयोध्या और वाराणसी के बीच हेलीकॉप्टर सेवा भी शुरू की गई है. इससे यहां आने वाले श्रद्धालु एक ही दिन में काशी विश्वनाथ और राम मंदिर के दर्शन कर सकेंगे. इसके लिए अयोध्या में 2 और वाराणसी में 3 हेलीपेड बनाए गए हैं. हेलिकॉप्टर से श्रद्धालु अयोध्या से वाराणसी मात्र 40 मिनटों में पहुँच जाएंगे. 

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts