HIGH PROFIT BUSINESS IDEA

HIGH PROFIT BUSINESS IDEA : ये बिज़नेस दूर कर देगा आपकी ग़रीबी, चमका देगा आपकी किस्मत, मिलेगा 70 टका मुनाफा

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : HIGH PROFIT BUSINESS IDEA : हमारे देश में ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री दिनों दिन बड़ी होती जा रही है. रोजाना सड़कों पर सेंकडों नई गाड़ियाँ आ रहीं है. बढती हुई गाड़ियों की संख्या के कारण कुछ व्यवसायों की भी निकल पड़ी है. आज हम आपको ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से जुड़े एक ऐसे व्यवसाय के बारे में बताएंगे जिसे शुरू करके आप हर महीने हजारों रूपये कमा सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं कार वाशिंग बिज़नेस के बारे में. कार, बस, ट्रक मोटरसाइकिल आदि की वाशिंग का काम शुरू करके कई लोग हर महीने अच्छा पैसा कमा रहे हैं. इस काम को आप बहुत ही कम पैसों से शुरू कर सकते हैं और इसे करने के लिए किसी प्रकार के अनुभव की भी आवश्यकता भी नहीं है. बेहद कम निवेश में शुरू होने वाले इस व्यवसाय में बहुत जबरदस्त मुनाफा मिलता है. कार वाशिंग के बिज़नेस में 70 प्रतिशत तक बचत होती है.

अगर आप कम निवेश के साथ नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं और हर महीने अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो आप कार वाशिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं. सबसे खास बात तो यह है कि इस बिज़नेस में आपको कभी मंदी का सामना नहीं करना पड़ेगा और इसे शुरू करने के लिए आपको लम्बे अनुभव की भी जरुरत नहीं है. भारत में वाहनों की संख्या दिनों दिन बढती जा रही हैं और आगे भी इसमें बढ़ोतरी जारी रहने की उम्मीद है.

आज के इस समय में लोग इतने बिजी रहते हैं कि वो पैसों से गाडी तो खरीद लेते हैं लेकिन उन्हें गाडी की साफ सफाई का समय नहीं मिलता है. इसी वजह अधिकतर लोग कार वाशिंग सेंटर पर अपनी कार या बाइक की साफ़-सफाई करवाते हैं. इस लिए आप भी कार वाशिंग सेंटर खोलकर लोगों की इस आदत का फायदा उठा सकते हैं.

HIGH PROFIT BUSINESS IDEA : इन चीजों की आवश्यकता होगी

कार वाशिंग सेंटर शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1500 स्क्वायर फीट जगह की जरुरत होगी. इसके साथ ही आपको दो ट्रेंड वर्कर, बिजली और पानी का कनेक्शन साथ हीं में आपको कुछ मशीनों की आवश्यकता होगी. 1500 स्क्वायर फीट में आपको वाटर पंप, वाशिंग स्टैंड, कार पार्क और ग्राहकों के बैठने के लिए जगह बनानी होगी.

करना होगा इतना निवेश

कार वाशिंग सेंटर शुरू करने के आपको कुछ मशीनों जैसे हाई प्रेशर वाटर पंप, एयर कम्प्रेसर, फोम जेट सिलेंडर, और वेक्युम क्लीनर की जरूरत पड़ेगी. इन मशीनों को खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च नहीं करना पड़ेगा. 2 लाख रूपये में आपको ये सारी मशीन मिल जाएगी. कार वाश करने के लिए आपको स्टैंड बनाना पड़ेगा या आप बाजार से पहले से बना बनाया लोहे का प्रेशर स्टैंड खरीद सकते हैं.

यदि आप ईंटों का स्टैंड बनवाते हैं तो आपको लगभग 50 हजार रूपये का खर्चा आयेगा और यदि प्रेशर स्टैंड खरीदते हैं तो बाजार में ये आपको 75 हजार रूपये तक मिल जाएगा. इसके अलावा आपको एक वाटर टैंक, मोटर रूम और ग्राहकों के बैठने के लिए भी कमरा बनाना होगा. इस काम के लिए आपको लगभग 2 लाख रूपये खर्च करने होंगे. इस तरह यदि आप खुद की जमीन पर कार वाशिंग सेंटर खोलते हैं तो आपको कुल 6 लाख रूपये खर्च करने होंगे.

HIGH PROFIT BUSINESS IDEA : हर महीने होगी इतनी कमाई

कार वाशिंग बिज़नेस में हर महीने आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि किसी भी गाड़ी को धोने के लिए आप जिस सामग्री का उपयोग करते हैं उसका खर्चा बहुत ही कम होता है. इस काम में आपको सिर्फ पानी, बिजली का बिल और अपने वर्कर्स की तनख्वाह पर ही खर्च करना पड़ता हैं. इसलिए ऐसा माना जाता है कि इस बिज़नेस में 70 प्रतिशत तक मुनाफा होता है.

आपकी कमाई आपके ग्राहकों की संख्या पर निर्भर करती है. यदि आपके पास रोजाना की 20 कार धुलाई के लिए आती है तो आपको कुल 6000 रूपये मिलेंगे. आप खर्चा निकाल कर 4500 रूपये डेली के आसानी से बचा लेंगे. इस तरह आप हर महीने 1 लाख 35 हजार रूपये की कमाई आसानी से कर सकते हैं. ग्राहकों की बढती संख्या के साथ आपकी कमाई भी बढती जाएगी.

HOME

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts