Business Idea

BUSINESS IDEA : नौकरी के साथ शुरू करें ये बिजनेस कुछ ही महीनों में बन जाएंगे करोड़पति 

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : BUSINESS IDEA : अगर आप नौकरी करते हैं और नौकरी के साथ-साथ साइड इनकम कमाना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक बेहतरीन आइडिया लेकर आए हैं। आप नौकरी के साथ कुछ पैसे लगाकर हर महीने तगड़ी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 5 लाख रुपये का निवेश करना होगा। हम बात कर रहे हैं प्याज के पेस्ट के बिजनेस की।

आज के समय में रेडिमेड चीजों की बड़ी मांग हैं। भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई अपना समय बचाने के लिए बाजार से रेडिमेड चीजें खरीदना पसंद करता है। प्याज के पेस्ट की बाजार में भारी डिमांड है। प्याज की कीमतों में लगातार आ रहे उतार चढ़ाव के कारण लोग साबुत प्याज की जगह प्याज के पेस्ट को ज्यादा महत्व दे रहे हैं।

प्याज के पेस्ट की फैक्ट्री लगाने के लिए ज्यादा जानकारी की आवश्यकता नहीं होती है और रुपये भी काम निवेश करने पड़ते हैं इसलिए आज के समय में ये सबसे ज्यादा मुनाफे वाला बिजनेस बन गया है। इसलिए यदि आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो प्याज के पेस्ट का बिजनेस एक बेहतरीन आइडिया है। और सबसे बड़ी बात तो यह है की आप नौकरी करते हुए भी थोड़ा सा समय निकाल कर यह व्यवसाय कर सकते हैं। 

BUSINESS IDEA : कितना आएगा खर्चा 

खादी  ग्रामोद्योग आयोग द्वारा प्याज के पेस्ट का व्यवसाय शुरू करने को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की गई है। इस रिपोर्ट के अनुसार इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको 4.19 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इस रिपोर्ट के अनुसार इस बिजनेस को शुरू करने की लिए आपको एक टिन शैड तैयार करवाना होगा जिसके लिए आपको 1 लाख रुपये का खर्च आएगा। लेकिन यदि आपके पास पहले से ही शेड या कोई बड़ी बिल्डिंग है तो आपके ये एक लाख रुपये बच जाएंगे। 

पेस्ट बनाने के लिए जरूरी सामग्री जैसे डीजल भट्टी,  फ्राइंग पैन, ऑटोक्लेव स्टीम कूकर, स्टरलाइजेशन टैंक, मग, कप, छोटे बर्तन आदि पर लगभग 1.75 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसके अलावा इस व्यवसाय को चलाने के लिए भी आपको 2.75 लाख रुपये की जरूरत होगी। ये रुपये पैकिंग, मार्केटिंग, कच्चे माल की खरीद, ट्रांसपोर्टेशन और पेस्ट तैयार करने वाले कारीगरों की तनख्वाह पर खर्च होंगे। 

BUSINESS IDEA : सरकार से मिलेगा लोन 

प्याज के पेस्ट बनाने के इस कारखाने से साल का करीब 193 क्विंटल प्याज का पेस्ट तैयार कर सकते हैं। और इस बिजनेस की विशेषता यह है कि अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो सरकार आपकी मदद करेगी। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लोन ले सकते हैं।

होगी तगड़ी कमाई

खादी ग्रामोद्योग आयोग के अनुसार यदि आप साल में पूरी क्षमता के साथ प्याज के पेस्ट का निर्माण करते हैं तो आप सालाना 7.50 लाख रुपए की सेल कर सकते हैं। कुल आय में से यदि खर्च घटा दिया जाए तो आपके पास 1.75 लाख रुपए बचेंगे। वहीं यदि आप अच्छी मार्केटिंग करते हैं तो आप इससे भी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं। यानी की अगर आप पेस्ट को होलसेल में न बचकर रिटेल में सीधे ग्राहक को बेचेंगे तो आप अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं।

HOME

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts