BUDGET 2024 HIGHLIGHTS IN HINDI

BUDGET 2024 HIGHLIGHTS IN HINDI : 2 करोड़ लोगों को मिलेगा घर, 300 यूनिट फ्री बिजली, जाने सरकार ने और कौनसी घोषणाएं की 

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : BUDGET 2024 HIGHLIGHTS IN HINDI : मोदी सरकार के दुसरे कार्यकाल का आखिरी अंतरिम बजट केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को पेश किया। इस बजट में उन्होंने कोई लोकलुभावन घोषणा नहीं की। बजट में मिडिल क्लास  पर विशेष ध्यान दिया गया है, वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में मिडिल क्लास के लिए कुछ योजनाओं की घोषणा की हैं। इसमें सीतारमण द्वारा मिडिल क्लास के लिए एक अलग हाउसिंग स्कीम शुरू करने की बात कही गई है। 

इसके अलावा उन्होंने मध्यम वर्ग को ध्यान में रखते हुए रूफटॉप सोलर एनर्जी को लेकर भी एक बड़ी घोषणा की। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस योजना से मिडिल क्लास को हर वर्ष बिजली में खर्च होने वाली बड़ी रकम बचाने में मदद मिलेगी। 

BUDGET 2024 HIGHLIGHTS IN HINDI : मध्यमवर्ग के लिए आवास

BUDGET 2024 HIGHLIGHTS IN HINDI
BUDGET 2024 HIGHLIGHTS IN HINDI

केंद्रीय वित्त मंत्री सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार द्वारा मध्यम वर्ग के लिए एक नई योजना बनाई जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा पात्र मध्यम वर्ग के लोगों के लिए योजना शुरू की जाएगी, जो झुग्गी-झोपड़ियों, या चाल, या किराये के मकानों रहने वालों और अनधिकृत कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को अपना स्वयं का घर बनाने या खरीदने में मदद करेगी। 

रूफटॉप सोलर स्कीम और मुफ्त बिजली 

BUDGET 2024 HIGHLIGHTS IN HINDI
BUDGET 2024 HIGHLIGHTS IN HINDI

वित्त मंत्री सीतारमण ने एक और बड़ी योजना के माध्यम से मध्यम वर्ग के परिवारों की मदद की घोषणा की। उन्होंने एक करोड़ परिवारों को रूफटॉप सोलर एनर्जी योजना के दायरे में लाने की बात कही। सीतारमण की घोषणा के मुताबिक, रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने से एक करोड़ परिवारों को प्रतिमाह 300 यूनिट तक फ्री बिजली मिल सकेगी। यह योजना अयोध्या में प्रभु श्री राम के मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिवस पर माननीय प्रधानमंत्री द्वारा किये गये संकल्प के अनुसरण हेतु लाई गई है। इससे निम्न लाभ अपेक्षित है –

  • परिवारों को मुफ्त सौर बिजली और अतिरिक्त बिजली वितरण कंपनियों को बेचकर हर साल प्रत्येक परिवार को 15 से 18 हजार की बचत होगी। 
  • विद्युत चालित वाहनों की चार्जिंग।
  • वेंडर्स के लिए आपूर्ति और इंस्टालेशन के लिए बड़ी संख्या में उद्यमिता का अवसर।
  • तकनीक में कौशल रखने वाले युवाओं को विनिर्माण, इंस्टालेशन और मैंटेनेन्स के लिए रोजगार का अवसर मिलेगा। 

बजट में की गई अन्य घोषणाएं 

  • प्रत्यक्ष और परोक्ष करों की दर में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। लेकिन आयकर देनदारी संबंधी नोटिस से प्रभावित लोगों को राहत दी गई है। 
  • स्टार्टअप्स और सूवेरन वेल्थ या पेंशन फंड द्वारा किए गए निवेशों पर कर लाभ को 31 मार्च 2025 तक बढ़ा दिया गया।
  • 40 हजार साधारण रेलवे कोचों को वन्दे भारत मानकों के अनुसार परिवर्तित किया जाएगा। 
  • आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा कार्यकर्ताओं, आंगनवाडी कार्यकर्ताओं और सहायकों को स्वास्थ्य देखभाल कवर के अंतर्गत लाया जाएगा। 
  • सरकार द्वारा जनसंख्या वृद्धि की चुनौतियों और  जनसांख्यिकीय परिवर्तनों का सामना करने के लिए एक उच्च स्तरीय पैनल का गठन किया जाएगा। 
  • 2014 से पहले हुए अर्थव्यवस्था के कुप्रबंधन पर सरकार द्वारा एक श्वेत पत्र लाया जाएगा। 
  • रक्षा बजट में बढ़ोतरी करते हुए इसे 5.94 लाख करोड़ से बढ़ाकर 6.21 लाख करोड़ रूपये कर दिया गया है। 
  • नए हथियार, विमान, युद्धपोत, और अन्य सैन्य हार्डवेयरों को बड़ी मात्रा में खरीदा जाएगा। 

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts