Bihar Laghu Udyami Yojana

Bihar Laghu Udyami Yojana : अब नया बिज़नेस शुरू करने में सरकार करेगी मदद, देगी 2 लाख रूपये की सहायता 

Samay Samachr Digital Desk, नई दिल्ली : Bihar Laghu Udyami Yojana : बिहार सरकार द्वारा गरीब परिवारों को रोजगार के लिए दो-दो लाख रूपये की सहायता प्रदान की जाएगी. सरकार द्वारा लाभार्थियों को यह राशि 3 किश्तों में दी जाएगी. मंत्रिमंडल द्वारा मंगलवार को इसकी स्वीकृति प्रदान कर दी गई है. बिहार के सीएम नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई इस मीटिंग में कुल 18 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई. मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. एस. सिद्धार्थ ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि उद्योग विभाग के अन्तर्गत राज्य के गरीब परिवारों को रोजगार प्रदान करने एवं उनके आर्थिक विकास के लिए बिहार सरकार द्वारा बिहार लघु उद्यमी योजना को शुरू किया गया है.

Bihar Laghu Udyami Yojana : 94 लाख परिवारों को मिलेगा फायदा 

Bihar Laghu Udyami Yojana
Bihar Laghu Udyami Yojana

इस योजना के तहत चिन्हित 94 लाख 33 हजार 312 गरीब परिवारों में से प्रत्येक परिवार के एक-एक सदस्य को 2 लाख रूपये सहायता राशि के रूप में प्रदान किये जाएंगे. मुख्यमंत्री द्वारा पूर्व में जातीय गणना के बाद गरीब परिवारों को 2-2 लाख रूपये सहायता के रूप में देने की घोषणा की गई थी. 

Bihar Laghu Udyami Yojana : तीन किश्तों में मिलेगी राशि 

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि लाभार्थियों को यह राशि 3 किश्तों में प्रदान की जाएगी. लाभार्थी को पहले साल 25 प्रतिशत, दुसरे साल 50 प्रतिशत, और तीसरे साल 25 प्रतिशत राशि प्रदान की जाएगी. इस योजना को 5 वर्ष के लिए संचालित किया जायेगा. इस योजना के लिए वर्ष 2023-24 में 250 करोड़ रूपये , 2024-25 में 1,000 करोड़ रूपये, कुल मिलकर 1250 करोड़ की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है. 

डॉ. एस. सिद्धार्थ ने बताया कि मीटिंग में मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के अन्तर्गत बिहार निवास, नई दिल्ली के पुनर्विकास हेतू भवन निर्माण विभाग द्वारा समर्पित प्राक्कलन के तहत 121.83 करोड़ रुपए की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई.

मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष का मिलेगा फायदा

इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग के अन्तर्गत मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से गुर्दा रोग के अंतर्गत गुर्दा  के सफल  प्रत्यारोपण के बाद  प्रत्येक मरीज को नियमित दवा मिल सके इसलिए प्रथम वर्ष के लिए छह – छह माह पर दो किश्तों में कुल 2,16,000 रुपए की राशि के  चिकित्सकीय अनुदान की स्वीकृति प्रदान की गई है.

HOME

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts