BEST MUTUAL FUND SIP FOR LONG TERM

BEST MUTUAL FUND SIP FOR LONG TERM : इस म्यूच्यूअल फण्ड स्कीम में सिर्फ 10 हजार की मंथली SIP से जमा हो जाएंगे 4 करोड़ रूपये 

Samay Samachar Digital Desk, नई दिल्ली : BEST MUTUAL FUND SIP FOR LONG TERM : यदि आपको निवेश करने के लिए सही म्यूच्यूअल फंड मिल जाता है तो स्टॉक्स में निवेश करके रिस्क लेने का कोई मतलब नहीं बनता है। कई म्यूच्यूअल फंड योजनाओं की वजह से निवेशकों ने तगड़ा पैसा बनाया है। उन्हें अपने निवेश पर उम्मीद से अधिक रिटर्न मिला है। इसलिए हम भी आज आपके लिए एक ऐसी ही शानदार म्यूच्यूअल फंड स्कीम लेकर आये हैं जिसमें तगड़ा रिटर्न मिलता है। जिसका नाम है ICICI  प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिडकैप फंड।

इस फंड (BEST MUTUAL FUND SIP FOR LONG TERM) के माध्यम से निवेशकों को बेहतरीन रिटर्न मिला है. इस फंड का 25 साल से अधिक का ट्रैक रिकॉर्ड है और इसने निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण संपत्ति का सृजन किया है. इस फंड द्वारा 35% लार्ज कैप और मिडकैप कम्पनियों में निवेश किया जाता है. 

BEST MUTUAL FUND SIP FOR LONG TERM : इस प्रकार निवेशक बन गये करोड़पति  

BEST MUTUAL FUND SIP FOR LONG TERM
BEST MUTUAL FUND SIP FOR LONG TERM

यदि किसी व्यक्ति ने जुलाई 1998 (फ़ंड की शुरुआत हुई) में एक साथ एक लाख रुपये का निवेश किया होगा, तो वह राशि 30 नवम्बर 2023 तक 18.34% की CAGR दर से बढ़कर 72 लाख रुपए हो गई होगी। इसी बीच फंड के बेंचमार्क Nifty Large Midcap 250 TRI में एक समान निवेश से 32.18 लाख रूपये मिले, यानि कि 14.64% सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है। इससे साफ तौर पर पता चलता है कि आईसीआईसीआई फंड ने बेंचमार्क की तुलना में बड़े पैमाने पर रिज़ल्ट दिया है।

यदि किसी व्यक्ति ने आईसीआईसीआई लार्ज एंड मिडकैप फंड में 10,000 की मंथली एसआईपी की होती तो निवेश की रकम 30.50 लाख रूपये हो गई होती। जबकि 30 नवम्बर 2023 तक इसकी कुल फंड वैल्यू 4.03 करोड़ रूपये हो गई। इसका मतलब है कि 16.91% सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है। इस फ़ंड द्वारा पिछले एक और तीन साल में 20.56% और 27.66% का रिटर्न दिया गया है।

BEST MUTUAL FUND SIP FOR LONG TERM

इसी अवधि के दौरान बेंचमार्क से 19.92% और 23.34% का रिटर्न मिला जबकि लार्ज और मिडकैप कैटेगरी का औसत रिटर्न 18.83% और 21.96% था। निवेशकों द्वारा अक्सर ऐसी इक्विटी श्रेणी को नजरअंदाज कर दिया जाता है, लेकिन लंबे समय के लिए इनसे अच्छा रिटर्न (BEST MUTUAL FUND SIP FOR LONG TERM) मिल सकता है, ये हैं लार्ज और मिडकैप श्रेणी।

टॉप 250 कंपनियों में निवेश करता है यह फंड 

यह फंड मार्केट की टॉप 250 कंपनियों में निवेश करता है। इसलिए यह फंड आपके निवेश उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए एक बेहतरीन फंड है। यह मूलत: एक इक्विटी फोकस फंड है। जब पोर्टफोलियो बनाने के लिए लार्ज और मिडकैप यूनिवर्स से नामों के पहचान करने की बात आती है तो फंड प्रबंधक द्वारा टॉप टु बॉटम और बॉटम टु टॉप दोनों दृष्टिकोण के संयोजन का उपयोग किया जाता है। फंड का प्रत्येक लार्ज और मिडकैप सेगमेंट में 35% आंवटन इसका मूल है।

पोर्टफोलियो का शेष 30% फंड मैनेजर द्वारा अलग-अलग बाजार पूंजीकरण और और आकर्षण के हिसाब से एक साथ रखा जा सकता है। निवेशकों के लिए अतिरिक्त रिटर्न उत्पन्न करने के लिए, फण्ड मैनेजर को स्माल-कैप निवेशों के साथ अवसरवादी दृष्टिकोण अपनाने की सुविधा भी मिलती है।

इस 30% का एक हिस्सा अस्थिर अवस्थाओं के दौरान ऋण आवंटन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आज के समय में पोर्टफोलियो का 58% हिस्सा लार्ज कैप में, 38 % मिडकैप में और 4% स्माल कैप्स में निवेश होता है। वर्तमान में फंड का ध्यान आर्थिक पुनर्स्थापन से लाभान्वित स्टॉक्स और शेयरों पर है। फंड का यह दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा किया गया निवेश का रुझान आपकी आशा के अनुरूप है और भविष्य में होने वाले विकास के लिए तैयार है। फंड का AUM 9,636.74 करोड़ रुपये है।

Share This Post

Bhavani Shankar

Bhavani Shankar

Leave a Comment

Trending Posts